भगवान शिव ने पार्वती को बताई थी कलयुग की पांच भयंकर बातें जिसने जान ली वह हमेशा रहेगा खुश

हमारी इस संस्कृति में पुराणों और ग्रंथों को बहुत ही महत्वपूर्ण साक्ष्य माना गया है। क्योंकि इनमें सृष्टि के बारे में बहुत ही उपयोगी बातें बताई गई हैं, जो हमारे लिए जानना बहुत ही उपयोगी है। कलयुग के प्रारंभ होने से पहले ही भगवान शिव ने माता पार्वती को कलयुग के बारे में पांच बनकर बातें बताई थी आज जो व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में अनुसरण करता है या पहचानता है वह हमेशा खुश रहते हैं।                         ये हैं कलयुग की पांच भयंकर बातें या कठोर सत्य- 
1. शिवजी ने पार्वती को बताया था कि इंसान को कभी भी लोभ लालच मोह माया में नहीं पड़ना चाहिए अन्यथा उसका धीरे-धीरे विनाश होने लगेगा। माया माया के जाल में फंसकर मनुष्य अपनी इस जीवन के पतन की ओर अग्रसर होने लगता है।
2. भगवान शिव जी ने कहा था कि मनुष्य जैसा कर्म करेगा मुझे वैसा ही फल मिलेगा। इसलिए हमें अच्छे कर्म करने चाहिए तथा समय पर दूसरों की सहायता करनी चाहिए और किसी को दुःख नहीं पहुंचाना चाहिए ताकि हमें अच्छा फल मिल सके।                                                                                                                                    
3. भगवान शिव जी ने मांता पार्वती को यह भी कहा था कि मनुष्य को हमेशा सत्य का साथ देना चाहिए कभी भी बुराई को नहीं अपनाना चाहिए, ताकि बुराई का अंत हो सके। सत्य ही एक ऐसा मार्ग है जो किसी भी व्यक्ति के इस मनुष्य रूपी जीवन को संसार में कल्याण का मार्ग दिखाता है तथा उसके जीवन को सार्थक बनाता है।
4. मनुष्य को अपने जीवन को सार्थक बनाने के लिए इस बात को जरूर पहचान लेना चाहिए कि वह अपने कर्मों को देखने वाला केवल स्वयं है वह जैसे कर्म करेगा उसको वैसे ही फल मिलना निश्चित है।
5. मनुष्य को हमेशा अच्छाई और सत्य के मार्ग पर चलना चाहिए। अपने दिल में हमेशा दूसरों की भलाई करने की अद्भुत क्षमता और संभावनाएं पिक अच्छा इंसान होने के नाते उसके जहन में होनी चाहिए, ताकि वह कभी पाप का भागीदार नहीं बन सके

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *